Thursday, May 19, 2011

COMICS FOR PROMOTION चित्रकथा (कॉमिक्स) - प्रचार सामग्री के रूप में

चित्रकथा (कॉमिक्स) - प्रचार सामग्री के रूप में 
आज ना तो मैं किसी प्रकाशन विशेष और ना ही किसी चरित्र विशेष पर बात करूँगा, आज की बात हैं कॉमिक्स के महत्व और उसे लेकर उत्पन्न परंपरा की. विगत कुछ महीनों में मेरे द्वारा संगृहीत अनेक कॉमिक्स में से ऐसी कुछ किताबें मुझे प्राप्त हुयी हैं जो कॉमिक्स को एक मनोरंजक सामग्री के साथ एक प्रचार सामग्री के रूप में प्रमुखता से सम्माननीय प्रयुक्ति के रूप में उपयोग किये जाने के शानदार इतिहास को वर्णित करती है - फिर चाहे वो धर्म या सिन्धंतों का प्रचार हो, या फिर बाल मन में उर्जा और बैंकों के प्रति जिज्ञासा उत्पन्न कर उन्हें पोषित करने का कार्य हो. कॉमिक्स के सुनहरे दौर में यह एक आम प्रेक्टिस हुआ करती थी (और आज भी यदा-कदा दृष्टिगोचर हो जाया करती है) 

विभिन्न उत्पादों के लिए एक या दो पेजों की चित्रकथाओं का तो एक अपना विलक्षण संसार है (इस विषय को काफी पहले मैंने MCM में प्रस्तुत करना का लधु प्रयत्न किया था), परन्तु यहाँ हम जिस प्रचार की बात कर रहे हैं वो पूरी एक चित्रकथा के रूप में है. इन चित्रकथों का उद्देश्य  धर्म-सिद्धांतों-व्यवहारों-उत्पादों से बाल-मन को प्रभावित करने का रहा है. 

धर्म प्रचार के लिए कॉमिक्स का प्रयोग संभवतः इसाई मिशनरियों के द्वारा प्रारंभ किया गया था - उच्च कोटि की चित्रकथों के रूप में Bible की समृद्ध कहानियों का एक पूरा संग्रह प्रकाशित हुआ था और अनेक रूपों में वे चित्रकथाएं भारत में भी पहुची थी. मुझे याद हैं जब मैं छोटा था (शायद १३ साल का) तब घर-घर इसाई धर्म प्रचारक आकर बाइबल की छोटी प्रति, इसा मसीह की जीवनी, और GLOSSY पेपर पर आकर्षक छपाई में एक शानदार चित्रकथा केवल दो रुपये मैं दे गए थे (दुर्भाग्यवश जो अब मेरे पास नहीं हैं). खैर इसी क्रम में BSI कॉमिक्स का नाम भी आता है जिससे सम्बंधित लेख इसी ब्लॉग पर उपलब्ध है. इसके अलावा एक ९६ पृष्ठों की ईसा मसीह की जीवनी में कुछ दिनों पहले प्राप्त हुयी है. 

कॉमिक्स के दीवानेपन और इस अभिनव प्रयास ने कॉमिक्स को भारत में भी एक अलग विमा प्रदान कर दी और इस हेतु अनेक चित्रकथाएं विभिन्न संस्थओंओं द्वारा प्रकाशित की गयी. यहाँ इस बात का ध्यान रखा जाना चाहिए की प्रचार की ये चित्रकथाएं या तो निः शुल्क थी या फिर केवल मामूली रकम ही सहयोग राशि के रूप में ली जाती थी. अतः इस चर्चा में अमर चित्र कथा, डायमंड कॉमिक्स के शानदार धार्मिक डाइजेस्ट, आदर्श चित्र कथा, रोहन चित्र कथाएँ, राज चित्र कथा, वासन चित्र कथा और अनेकों अन्य कॉमिक्स प्रकाशन सम्मिलित नहीं हैं क्योंकि उनका उद्देश्य कॉमिक्स व्यावसाय था और वे सामान्य कॉमिक्स प्रकाशक ही थे. उनका ध्येय इस कॉमिक्स के व्यवसाय में लाभार्जन  करना था.

चलिए तो ऐसे ही कुछ चित्रकथाओं के आवरण पर एक नजर डालते हैं (जो मेरे पास हैं, ऐसी अनेक चित्रकथाएं और होंगी...) 

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय द्वारा

आर्य साहित्य प्रचार ट्रस्ट द्वारा महर्षि की जीवनी

PCRA द्वारा मिक्की और गूफी के साथ कीजिये उर्जा की खोज

सरकारी क्षेत्रों के बैंकों की संयुक्त प्रचार समिति द्वारा प्रस्तुत - जानिए बैंक और उनके कार्यों को

NTPC द्वारा बिजली की दुनिया को जानिये (डायमंड कॉमिक्स)

उत्तर प्रदेश भाषा निधि के सौजन्य से

डायमंड कॉमिक्स द्वारा प्रकाशित  

पेप्सोडेंट टूथपेस्ट के प्रचार हेतु प्रयुक्त
इनके अतिरिक्त और कुछ कॉमिक्स भी हैं, परन्तु फिलहाल मिल नहीं पा रही हैं, जल्द ही उनके कवर भी उपलब्ध होंगे.

No comments: