Sunday, March 18, 2012

चटकू-मटकू Chatku Matku (नूतन कॉमिक्स Nutan Comics)

नूतन कॉमिक्स के अनगिनत पारिवारिक और स्वस्थ मनोरंजन से भरपूर हास्य किरदारों में अगर चटकू-मटकू का उल्लेख न हो ये तो हो ही नहीं सकता. दो दोस्तों की यह शानदार जोड़ी न केवल बेहद प्रसिद्ध और दिलचस्प चरित्र है बल्कि नूतन कॉमिक्स के पहले नायक भी. 

जी हाँ नूतन कॉमिक्स का प्रथम अंक था - चटकू-मटकू और फरार डाकू. 

पहली कॉमिक्स में इनका परिचय कुछ इस तरह से दिया गया है - 
चटकू-मटकू ! भाइयों से भी बढ़कर दो प्यारे और दो जिगरी दोस्त. चूँकि मटकू के पिता सेठ श्री झटकू राम जी स्वर्ग सिधारने से पूर्व अपना समस्त काला और सफ़ेद धन अपने एकलौते पुत्र मटकू के नाम लिख गए थे सो रूपये पैसों की इन्हें बिलकुल परवाह नहीं है. दोनों बचपन के मित्र हैं, बचपन में ही जब चटकू के माता-पिता एक रेल दुर्घटना में भगवान् को प्यारे हो गए तो मटकू के पिता ने मटकू के कहने  पर चटकू को भी अपने घर पर ही रख लिया था. चूँकि रुपया तो खूब है किन्तु करने को कोई काम नहीं, सो दोनों नित नए प्रोग्राम बनाते रहते हैं, कई बार बाप की छोड़ी हुयी दौलत को और बढाने के और कई बार अपना मन बहलाने के...कभी-कभार भूले भटके सफल हो भी जाते हैं पर ज्यादातर तो उनका प्लान उलटे पड़ते हैं उन्हीं पर, और यहीं कॉमेडी का असली मजा  देते हैं ...

नूतन कॉमिक्स के बाकी मजेदार चरित्रों की तरह इन चरित्रों के जनक भी रहे हैं - श्री प्रेमनाथ शर्मा जी. प्रेमनाथ शर्मा की कलम का जादू चटकू-मटकू की कॉमिक्सों में तो पूरी खूबी के साथ नजर आता है. चित्रांकन की जिम्मेदार मुख्य रूप से धम्मी, मनजीत और हरविंद मक्कड़ जी ने संभाली हुयी थी. 

चटकू-मटकू के कारनामे आपको डायमंड के मोटू-पतलू की याद दिला देंगे. उन्हीं की तरह ये बेचारे भी सारा दिन कुछ अच्छा करने की कोशिश करते हैं परन्तु तकदीर के हाथों पिट जाते हैं. कहानी में इनके अलावा इनके दो यार भी हैं - प्रोफ़ेसर पटाखा (जो अजीब से आविष्कार करते रहते हैं) और पडोसी  हवलदार कड़ाकासिंह (जो नाक में दम करने में माहिर हैं)

मटकू को थोड़ा मोटा और खाने का शौक़ीन दिखाया गया है और वो बात बात पर कुछ ज्यादा ही उत्साहित हो जाता है, वही चट्कू को बड़ी अजीब सी नीचे की और झुकी मूंछ के साथ दुबला दर्शाया गया है जो हैं तो मेहनती और समझदार पर थोड़ा हैं थोड़ा सनकी भी.. और यही मोटे-पतले दोस्तों की जोड़ी आपको खूब मनोरंजन करती हैं, कॉमिक्स दर कॉमिक्स.

 यूँ तो चटकू-मटकू की काफी सारी कॉमिक्स प्रकाशित हुयी हैं - फिलहाल जो नाम ज्ञात हैं उनकी सूची कुछ इस प्रकार है - 
  1. चटकू-मटकू और फरार डाकू (प्रथम अंक)
  2. चटकू-मटकू और शिकारी (तीसरा अंक)
  3. चटकू-मटकू और मधुमक्खी (२१)
  4. चटकू-मटकू और मौत का टापू (४२) 
  5. चटकू-मटकू और मूर्ति चोर (४९)
  6. चटकू-मटकू का परोपकार (६८)
  7. चटकू-मटकू और कबूतर किंग (७६)
  8. चटकू-मटकू और जालिम शरबत (८०) 
  9. चटकू-मटकू और लुटेरों का छक्का (८४)  
  10. चटकू-मटकू और ढक्कन की ढोलक (११४)
  11. चटकू-मटकू और राजा का अपहरण (१३९)
  12. चटकू-मटकू और चीचड़पुर के लीचड़ (२२०)
  13. चटकू-मटकू और सफ़ेद खंजर
  14. चटकू-मटकू और  उधारचंद 
  15. चटकू-मटकू और हलवे का खटमल (जुलाई ८६)
  16. चटकू-मटकू और अनोखा रोबोट (अगस्त ८६)
  17. चटकू-मटकू और स्पेशल डांस 
  18. चटकू-मटकू और  डाकू धमाका सिंह 
  19. चटकू-मटकू और विज्ञापन सेंटर 
  20. चटकू-मटकू और सन्यासी 
  21. चटकू-मटकू और गुप्त खजाना 
  22. चटकू-मटकू और जूते भाषण के 
कवर गैलरी-













1 comment:

akfunworld said...

Oh bro... I really didn't know that this much comics of Chatku Matku have been published. Till now i have read only 2 comics of Chatku Matku. But thanks for the information. But please it would be great if you can upload 1 or 2 comics of this funny character in your main blog.